मानसून में बीमारियों के संक्रमण से सुरक्षित रहने के 5 सेहतमंत्र

मानसून में बीमारियों के संक्रमण से सुरक्षित रहने के 5 सेहतमंत्र

सेहतराग टीम

गर्मियों से राहत दिलाने के लिए तकरीबन अब हर जगह मानसून आ गया है। मानसून की वजह से हर इलाके में बारिश होनी शुरु हो गई है। ऐसी स्थिति में लोगों को काफी राहत मिल रही है। क्योंकि बरसात होने से पर्यावरण साफ हो गया है। इसलिए लोगों को काफी आंनद महसूस हो रहा है। लेकिन उसी आंनद के साथ लोगों को बीमारियों का डर भी सता रहा है। यह इसलिए क्योंकि जहां बरसात खुशियां ले आता है वही दूसरी तरफ कई तरह के रोगों को भी उत्पन्न करता है। इसलिए ऐसे मौसम में गंदे पानी से दूर रहना, बाहर का और अधपका खाना न खाना जैसे कुछ एहतियात बरतने से आप कई तरह के संक्रमण को दूर रख सकते हैं। साथ ही ऐसी डाईट लें, जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाए साथ ही आपको मानसून के दौरान सेहतमंद और फिट रहे।

पढ़ें- जानें, क्यों अगले 60 सालों में भारत से खुद रफूचक्कर हो जाएंगे जानलेवा मच्छर

इसके अलावा मानसून के साथ बुख़ार, मलेरिया, डेंगू, पेट की समस्या, एलर्जी और त्वचा से जुड़े इंफेक्शन हो सकते हैं। हालांकि, इनसे बचा जा सकता है। इस बार मानसून में इन 5 बातों का रखें ख्याल:

मानसून में बीमारियों के संक्रमण से खुद को सुरक्षित रखने के 5 सेहतमंत्र (Five best health tips to protect from monsoon disease infection in Hindi):

1- इम्यूनिटी को मज़बूत करें

डाईट में ऐसा खाना शामिल करें, जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाए। जैसे ब्रोकली, गाजर, हल्दी और अदरक जैसी चीज़ें आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के साथ त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद होती हैं। हल्दी एंटी-इंफ्लामेट्री और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है, जो खांसी में मददगार साबित होती है। अदरक में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण ज़ुकाम से निजात दिलाते हैं। ऐसा खाना खाएं जिसमें विटामिन-सी की मात्रा अच्छी हो। 

2- बाहर का या अधपका खाना न खाएं

ऐसे फल या सब्ज़ियां न खाएं, जो काफी देर बाहर कटी हुई रखी होती हैं। खाने को अच्छी तरह पका कर खाएं और बाहर का खाने को जितना हो सके न खाएं। 

3- चोट का इलाज करें 

इस मानसून के दौरान आपको चोट लग जाती है, या कोई घाव खुला हुआ है, तो उसे फौरन साफ करें। खुला घाव समस्या खड़ी कर सकता है क्योंकि यह कीटाणुओं और संक्रमण को आमंत्रित कर सकता है।  

4- मच्छर मारने की दवा का उपयोग

बारिश के मौसम में मलेरिया, डेंगू जैसी ख़तरनाक बीमारियां आम हो जाती हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि आप ऐसे कपड़ें पहनें जिसमें हाथ और पैर पूरी तरह से ढके हों। साथ ही मच्छर मारने के स्प्रे का भी इस्तेमाल करें। ऐसी जगह न जाएं जहां गंदा पानी जमा होता है।

5- त्वचा का रखें ख़्याल

 बारिश के पानी में न भीगें। अगर आप भीग जाते हैं, तो घर आकर फौरन नहाएं। अपने शरीर को पूरी तरह सुखा लें ताकि एलर्जी और संक्रमण दूर रहे। कसे या गीले कपड़े न पहनें। अगर आप भीगे हुए हैं, तो एसी के सामने न जाएं।

 

इसे भी पढ़ें-

मानसून में बढ़ जाता है इन 6 बीमारियों का खतरा, जानें आपको क्या करना चाहिए?

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।